खुश रहना लंबे जीवन की गारंटी

खुश रहना लंबे जीवन की गारंटी

सेहतराग टीम

पुरानी भारतीय कहावत है, मन चंगा तो कठौती में गंगा। इस कहावत को लोग अपने प्रतिदिन के जीवन में महसूस भी कर सकते हैं। यदि आपके दिन की शुरुआत मुस्‍कुराते हुए होती है तो पूरा दिन अच्‍छा ही गुजरता है। अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात को मान लिया है कि हमेशा प्रसन्न रहने वाले बुजुर्ग लोग लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है। अध्ययनकर्ताओं के इस समूह में भारतीय मूल का एक व्यक्ति भी शामिल है।

ऐज एंड ऐजिंग नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के सर्वेक्षण में 4,478 लोगों को शामिल किया गया था। 2009 में शुरू किया गया अध्ययन 31 दिसंबर 2015 तक जारी रहा। इसमें शुरू में खुशी और बाद में किसी भी कारण से मौत की संभावना के बीच संबंधों का अध्ययन किया गया।

सिंगापुर में ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के सहायक प्रोफेसर राहुल मल्होत्रा ने कहा, ‘तथ्यों से संकेत मिला है कि प्रसन्नता में थोड़ी सी बढ़ोतरी भी बुजुर्ग लोगों को दीर्घायु बनाने में लाभकारी हो सकती है।’

मल्होत्रा ने कहा कि इस तरह से खुशी या मनोवैज्ञानिक तंदुस्ती को बनाए रखने या सुधारने वाली व्यक्तिगत स्तर की गतिविधियों के साथ-साथ सरकारी नीति और कार्यक्रम से बुजुर्ग लोग दीर्घायु हो सकते हैं। 

इस सर्वेक्षण को सिंगापुर में रहने वाले 60 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों पर केन्द्रित रखा गया।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।